Online fir, Online fir in Delhi, ऑनलाइन एफआईआर कैसे करे ,

इन सारे सवालों का जवाब है Online f.i.r. । जी हां ऐसे मामले में आप Online f.i.r. कर सकते हैं और Online f.i.r. कैसे की जाती है इसी बारे में आपको इस पोस्ट में बताया गया  है। 

Online fir कब और कैसे की जाती है , अगर आप दिल्ली में हैं और आपके साथ कोई आपराधिक घटना घटित हो जाती है, तो आप क्या करेंगे? चलो यूं कहते हैं, आप दिल्ली में रहते है, और आपके साथ कोई अप्रिय घटना घटित हो जाती है तो आप क्या करेंगे?

मान लीजिये कि आपका पर्स गुम हो गया जिसमें रुपयों के साथ आपके कार्ड , परिचय पत्र इत्यादि रखे हैं, आपका मोबाईल गुम हो जाता है या कोई अन्य वारदात हो जाती है। तो आप क्या करेंगे? ऐसे मामले में Online fir की जा सकती है ।

तब आपको सबसे पहले घटना के सम्बन्ध में पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर करना होगी। अब यदि किसी कारण से आप पुलिस स्टेशन नहीं जा सकते । इसके बहुत से कारण हो सकते हैँ , मसलन पुलिस स्टेशन दूरी पर है, या आपने पुलिस स्टेशन देखा ना हो, या समय की कमी के कारण आप तत्काल रिपोर्ट देने पुलिस स्टेशन नहीं जा सकते । तो इन सारे सवालों का जवाब है Online f.i.r. । जी हां ऐसे मामले में आप Online f.i.r. कर सकते हैं और Online f.i.r. कैसे की जाती है इसी बारे में आपको इस पोस्ट में बता रहा हूं ।

https://legalsource.in/fir-प्रथम0सूचना0रिपोर्ट/

यह एक सीरीज है इसमें आज हम दिल्ली में Online f.i.r.  कैसे करें इस बारे में आपको बताएंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर जाकर अपना ब्राउज़र खोलिए और टाइप कीजिए  delhipolice.nic.in  और Enter press  कीजिए इससे आपके सामने दिल्ली पुलिस की Website open हो जाएगी । जिसमें आप अपनी  Online f.i.r.  दर्ज करा सकते हैं । आपको स्टेप बाय स्टेप ध्यान से देखना होंगे । जिससे आपसे किसी प्रकार की कोई गलती ना हो और आपकी f.i.r.  दर्ज हो जाए। अब देखिए वेबसाइट में सबसे पहले जो पेज आएगा उसमें बहुत से आइकॉन बने होंगे (Image 1)

                                             (Image 1)                       

इसमें दिल्ली पुलिस की वेबसाइट है इसी तरह का पेज आपके सामने पेज ओपन हो जाएगा और इसमें आपको बहुत से आईकॉन दिखाई देंगे। इसमें आपको शिकायत वाले कंमप्लेंट लॉजिंग वाले बटन आइकॉन पर क्लिक करना है। आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी । यह लॉगिन विंडो है अगर आपका अकाउंट है तो आप लॉगिन कर सकते हैं । यदि आपके अकाउंट नहीं है तो फिर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। (Image 2)

                                                (Image 2)

इसके लिए आपको क्रिएट एन अकाउंट को क्लिक करना होगा इसे क्लिक करते ही इस पर नई विंडो खुल जाएगी अब आपको एक फार्म दिखाई देगा।(Image 3)

                                                   (Image 3)

आपको उसे ध्यान से पढ़ना है और फिर उसे भरना है। इसमें सबसे पहले आपको अपना नाम लिखना है First Name लिखना है, फिर मिडिल Name लिखना है और अंत में Last Name लिखना है। इसके बाद आप  आईडेंटिफिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट चुन  लीजिए डॉक्यूमेंट का नंबर देना है । आपको उसके बाद आपको डेट ऑफ बर्थ लेना है, फिर मोबाइल नंबर लिखना है, लैंडलाइन नंबर यह आवश्यक नहीं है , ईमेल आईडी लिखना है  और फिर जैडर लिखना है । इसे सबमिट कर देंगे तो आपके सामने एक नई विंडो आ जाएगी  आपको  एक ओटीपी नंबर मिलेगा ओटीपी  से आपको वेरीफाई करना पड़ेगा वेरीफाई होते ही आपके सामने लॉगिन पृष्ठ आ जाएगा अब आपको में Website में लॉगिन करना है और आपके सामने एक शिकायत वाला पृष्ठ आ  जाएगा। (Image 4)

                                                    (Image 4)

इसमें आपको कंमप्लेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है तो आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आ जाएगी यह एक फार्म के रूप में होगी जिसमें आपको यानी कि  शिकायतकर्ता  (Complainant) को अपना विवरण देना है ।  विवरण में आपको अपना  First Name देना है Last Name है, Date of birth लिखनी है, मोबाइल नंबर और नेचर  ऑफ कंमप्लेंट लिखना है,  इसके बाद किसी रिश्तेदार के नाम का उल्लेख करना होगा इसके बाद ईमेल आईडी और जेंडर लिखना होगा फिर आपको फार्म सबमिट करना है।https://legalsource.in/fir-प्रथम0सूचना0रिपोर्ट/

अब आपको एक नई विंडो खोलना है । जिसमे आपको सस्पेक्टेड आरोपी का नाम (यदि ज्ञात है तो) एवं विवरण देना होगा ।इसके बाद आपको घटना का विवरण देना है इसमें घटना का दिनांक और घटना के स्थान के बारे में जानकारी देना है। फिर आपको कंप्लेंट डिटेल जिसमें कंमप्लेंट किए जाने की डेट एवं डिस्क्रिप्शन देना होता है और अंत में आपको कंमप्लेट सबमिट करनी होती है ।

                                                      (Image 5)

कंमप्लेंट फाइल होते ही इस पर कार्यवाही शुरू हो जाती है । अब आप सर्च बॉक्स में जाकर अपनी कंप्लेंट का स्टेटस देख सकते हैं । इसके लिए आपको सर्च कंमप्लेंट  (Image 5) के ऑप्शन में जाना होगा वहां अपना नाम शिकायत नंबर आईडेंटिफिकेशन नंबर वगैरह डाल कर आप अपनी कंमप्लेंट का स्टेटस देख सकते हैं और अपनी शिकायत के बारे में पुलिस से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करें।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version